घुटनो के जोड़ो की सर्जरी के लिए तैयार होने के लिए गाइड

घुटनो के जोड़ो की सर्जरी के लिए तैयार होने के लिए गाइड

यदि आप घुटने के जोड़ की सर्जरी करवाने की योजना बना रहे हैं तो आपको आमतौर पर लगभग 6 से 12 सप्ताह तक इंतजार करना होगा। इस समय के दौरान, नी  जॉइंट  स्पेशलिस्ट यह देखते हैं कि आपका शरीर दवा का जवाब कैसे देगा और यह तय करेगा कि सर्जरी एकमात्र विकल्प है या दवाएं ठीक कर सकती हैं। इसके अलावा, इस समय का उपयोग रोगियों द्वारा सर्जरी के लिए अपने शरीर को तैयार करने के लिए किया जाता है। हालांकि सर्जरी केवल घुटने की होती है लेकिन आपको पता होना चाहिए कि इस दौरान  आपको अपने पूरे शरीर की देखभाल करनी होती है। सर्जरी के लिए पूरे शरीर को तैयार करना पड़ता है और इसे बिल्कुल स्थिर स्थिति में होना चाहिए।

यह ब्लॉग उन चीजों पर चर्चा करता है जिन्हें आपको ध्यान में रखना चाहिए और घुटनो के जोड़ो की रिप्लेसमेंट सर्जरी के लिए तैयार होने के लिए पालन करना चाहिए। आगे पढ़ें-

घुटने के जोड़ बदलवाने की सर्जरी की तैयारी के लिए की जाने वाली चीजें

दवा का उपयोग कम

चिकित्सा विशेषज्ञों के अनुसार, आपको घुटने के जोड़ की रिप्लेसमेंट सर्जरी से कम से कम दो सप्ताह पहले दवा का उपयोग कम करना चाहिए। कुछ दवाएं हैं जिन्हें आपको घुटने की रिप्लेसमेंट सर्जरी के लिए तैयार होने पर लेना बंद कर देना चाहिए। उनमें एस्पिरिन शामिल है, जो एक विरोधी भड़काऊ दवा है जो शरीर के लिए रक्त का थक्का बनाने के लिए कठिन बनाता है। इसके साथ, स्टेरॉयड के उपयोग से भी दूर हो जाना चाहिए जिसके परिणामस्वरूप प्रतिरक्षा प्रणाली का दमन होता है और अन्य सभी ओपियो दर्द की दवा होती है। इन सभी दवाओं से पूरी तरह बचना चाहिए।

शराब सेवन पर कटौती

यह बहुत आवश्यक है कि आप सर्जरी से कम से कम दो सप्ताह पहले अपनी शराब की सेवन में कटौती करें। आपको इस तथ्य के बारे में पता होना चाहिए कि यदि आप शराब का सेवन करते रहेंगे तो आपको एनेस्थीसिया की समस्या का सामना करना पड़ेगा। यह मानव शरीर पर संज्ञाहरण पर प्रभाव को प्रभावित करता है। यदि आप प्रति दिन 1-2 शराब का सेवन करने की आदत में हैं, तो आपको अपने डॉक्टर को सूचित करना चाहिए ताकि, वह आपका मार्गदर्शन कर सके और तदनुसार सर्जरी की तारीख की योजना बना सके।

तंबाकू का उपयोग कम करना

यह समय है कि आपको तंबाकू को पूरी तरह से भूल जाना चाहिए। इसमें धूम्रपान भी शामिल है, क्योंकि सिगरेट और तंबाकू में मौजूद निकोटीन हीलिंग को ठीक करता है। यह भी ध्यान दिया जाता है कि तंबाकू और सिगरेट भी पोस्ट-सर्जिकल इन्फेक्शन्स का कारण बनते हैं। यह वास्तव में गहरी नसों में घनास्त्रता पैदा कर सकता है जो घातक साबित हो सकता है। इस प्रकार, आपको शुरुआत में सीमित करना चाहिए और तब सर्जरी के समय के पास तंबाकू और धूम्रपान से पूरी तरह से बचना चाहिए।

संपर्क विशेषज्ञ

अगर आपको कोई बीमारी है जैसे डायबिटीज, उच्च / निम्न रक्तचाप की समस्या या यदि आप हृदय रोगी हैं तो आपको विशेषज्ञ से परामर्श करना चाहिए। इसके अलावा, यदि आपके पास कोई अन्य चिकित्सा स्थिति है तो सर्जरी से पहले डॉक्टर को इसके बारे में सूचित करना अनिवार्य है।

बीमार स्वास्थ्य की रिपोर्ट करें

आपको अपने शरीर का सावधानीपूर्वक निरीक्षण करना चाहिए और यदि आपको अपनी स्वास्थ्य स्थिति में कोई भी बदलाव दिखाई दे, तो आपको विशेषज्ञ को उसी के बारे में जानकारी देनी चाहिए। चाहे वह नियमित रूप से सर्दी, फ्लू, बुखार, दाद या कोई अन्य स्वास्थ्य समस्या है, आपको अपने डॉक्टर को इस बारे में सूचित करना चाहिए। इसके अलावा, जो भी दवाएं आप दैनिक जीवन में ले रहे हैं, भले ही वह दर्द निवारक हो, आपको डॉक्टर को सूचित करना चाहिए।

घर पर सर्जरी से पहले की तैयारी

चूंकि सर्जरी के तुरंत बाद, आप हिलने या चलने की स्थिति में नहीं होंगे, आपको केवल सर्जरी से पहले हर चीज की व्यवस्था करनी होगी। ऐसी तैयारी के बारे में जानने के लिए नीचे पढ़ें-

  • आपको सर्जरी के बाद अपने किसी भी दोस्त, परिवार के सदस्य या रिश्तेदार से घर में रहने के लिए कहना चाहिए, ताकि जब आपको किसी भी चीज़ की जरुरत पड़े तो वो आपकी मदद के लिए वह मौजूद रहे।
  • गलियों और घर के चलने वाले क्षेत्रों को साफ करना सुनिश्चित करें ताकि, ताकि आपका पैर किसी चीज़ पर अचानक न आ जाये । उन सभी आसनों और विद्युत डोरियों को एक तरफ रखें, क्योंकि वे आपको गिरा सकते है।
  • सुनिश्चित करें कि आपकी सीढ़ियों में रेलिंग हैं और यदि वे नहीं हैं, तो आप बेहतर तरीके से उन्हें अपनी सर्जरी से पहले स्थापित कर सकते हैं।
  • एक मॉडिफाइड टॉयलेट सीट स्थापित करना बेहतर होगा। एक उच्च सीट आपको आराम से बिना दर्द बैठने और उठने में मदद करेगी।
  • सूजन के मामले में, आपको अपने फ्रिज में कोल्ड पैक तैयार रखना चाहिए।
  • सबसे महत्वपूर्ण है कि घर पर प्रसाधन और खाद्य पदार्थ तैयार रखें। चूंकि आप कुछ दिनों तक खाना नहीं बना पाएंगे, इसलिए आपको जमे हुए खाद्य पदार्थों को तैयार रखना चाहिए। उन खाद्य पदार्थों को रखें जिन्हें आपको सिर्फ माइक्रोवेव में रखना होगा और वे तैयार हैं।

इस प्रकार, यह समय है कि आप घुटने के जोड़ रिप्लेसमेंट सर्जरी के लिए खुद को तैयार करें और अपने घर को भी इसके लिए तैयार रखें। बाकी, आपके घुटनो के जोड़ो की रिप्लेसमेंट सर्जरी से संबंधित जो भी प्रश्न हैं, आप अपने सर्जन से पूछ सकते हैं। सर्जन आपको सर्वोत्तम संभव तरीके से मार्गदर्शन करेगा और सेकंड में आपके सभी प्रश्नों को हल करेगा। ख्याल रखिये।

Leave a Comment