घुटनो के जोड़ो की रिप्लेसमेंट सर्जरी के बारे में आप सभी को पता होना चाहिए

घुटनो के जोड़ो की रिप्लेसमेंट सर्जरी के बारे में आप सभी को पता होना चाहिए

आइए पहले समझते हैं कि घुटने के जोड़ की रिप्लेसमेंट वास्तव में क्या है। यह क्षतिग्रस्त, गुदगुदी या रोगग्रस्त घुटने के जोड़ की लोड-असर सतहों को बदलने के लिए एक सर्जिकल प्रक्रिया है। इस सर्जिकल प्रक्रिया का उद्देश्य दर्द को दूर करना, विकलांगता और जल्द से जल्द गतिशीलता बहाल करना है। प्रक्रिया को ” नी अर्थ्रोप्लास्टी ” या ” नी सरफेसिंग ” के रूप में भी जाना जाता है। वास्तव में, यह एक तरह का आर्थ्रोप्लास्टी है। आर्थ्रोप्लास्टी का शाब्दिक अर्थ है ” जॉइंट की सर्जिकल मरम्मत”। यह मुख्य ऑस्टियोआर्थराइटिस के लिए एक आवश्यकता हो सकती है। इसके अतिरिक्त, rheumatoid arthritis and psoriatic arthritis जैसे रोगों के लिए भी एक आवश्यकता हो सकती है। गंभीर एडवांस्ड रहूमटॉइड ऑर्थरिटिस, कठोरता, सूजन, आघात या लंबे समय तक पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस से पीड़ित रोगियों में घुटने के जोड़ बदलवाने की प्रक्रिया अधिक जटिल और जोखिम भरी हो सकती है। एडवांस्ड ऑस्टियोआर्थराइटिस से पीड़ित रोगियों को घुटने की रिप्लेसमेंट पर विचार करना चाहिए जब रूढ़िवादी उपचार बिल्कुल भी काम नहीं कर रहे हैं।

घुटनो के जोड़ो की रिप्लेसमेंट तकनीक क्या है?

घुटनो के जोड़ो की रिप्लेसमेंट सर्जरी, नी जॉइंट स्पेशलिस्ट या नी जॉइंट रिप्लेसमेंट सर्जन द्वारा किया जाता है। सर्जरी की प्रक्रिया में, स्पेशलिस्ट सर्जन हड्डियों के लंबे अक्ष के लिए उन्मुख कटिंग गाइड का उपयोग करके कुछ घुटने की हड्डियों के सिरों को काटते हैं, और फिर कार्टिलेज और एंटीरियर क्रूसिएट लिगामेंट को हटा देते हैं। पोस्टीरियर क्रूसिएट लिगामेंट को हटा दिया जाएगा या नहीं, डॉक्टर द्वारा उपयोग किए जाने वाले प्रत्यारोपण के प्रकार पर निर्भर करता है।

इसके बाद, विशेषज्ञ सर्जन धातु या प्लास्टिक के घटकों को प्रभावित करके हड्डियों के सिरों को कैप लगा देंगे, या पॉलीमेथाइलमैथ्रीलेट (पीएमएमए) सीमेंट का उपयोग करके फिक्स करेंगे। कुछ सर्जन वैकल्पिक तकनीकों का भी उपयोग करते हैं, जिसमें वे पीएमएमए सीमेंट का उपयोग किए बिना ही प्रत्यारोपण को जोड़ देते हैं।

सीमेंट-कम तकनीकों में, Osseointegration और झरझरा धातु कृत्रिम अंग का उपयोग किया जाता है। Osseointegration जीवित हड्डी और एक वजन-असर कृत्रिम प्रत्यारोपण की सतह के बीच प्रत्यक्ष संरचनात्मक और कार्यात्मक संबंध है। अंत में, घुटने के विशेषज्ञ स्थिरता और गतिशीलता की जांच करते हैं, उसके बाद हेमोस्टेसिस, सिंचाई, हेमोवेस की नियुक्ति, और बंद हो जाते हैं।

भारत में घुटनो के जोड़ो की रिप्लेसमेंट सर्जरी के क्या लाभ हैं?

भारत में कई घुटने की रिप्लेसमेंट और जोड़ो की रिप्लेसमेंट अस्पताल हैं जो चिकित्सा सुविधाओं के उच्चतम मानक के मानकों और कद से मेल खाते हैं। कई अस्पताल पूरी तरह से अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे के साथ सुसज्जित हैं, साथ ही कई विशेषज्ञ नी जॉइंट रिप्लेसमेंट सर्जन पूरी देखभाल और सटीकता के साथ घुटनो के जोड़ो की रिप्लेसमेंट सर्जरी करने में सक्षम हैं। इसके अलावा, भारत में घुटने की रिप्लेसमेंट सर्जरी की लागत दुनिया भर के अन्य देशों की तुलना में काफी कम है। रोगी एक महत्वपूर्ण राशि को काफी मात्रा में बचा सकते हैं और वे इस सर्जरी में बचाए गए धन का उपयोग अन्य महत्वपूर्ण उद्देश्यों जैसे कि सर्जरी के बाद की दवाएँ, चिकित्सा इत्यादि खरीदने के लिए कर सकते हैं।

भारतीय नी जॉइंट रिप्लेसमेंट स्पेशलिस्ट दुनिया भर के उन रोगियों की मदद कर सकते हैं जिनके घुटने या घुटने पहले से रुमेटी गठिया, पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस या पोस्ट-ट्रॉमाटिक गठिया के कारण खराब हो गए हैं, और जब चोट या दुर्घटना ने घुटनों को नुकसान पहुंचाया है।

भारत में घुटनो के जोड़ो की रिप्लेसमेंट सर्जरी की सफलता दर क्या हैं?

भारत में कई विशेषज्ञ घुटनो के जोड़ो के रिप्लेसमेंट सर्जन, सर्वोत्तम परिणाम देने के लिए जाने जाते हैं। डॉ आशीष जैन नई दिल्ली में एक प्रसिद्ध नी जॉइंट रिप्लेसमेंट स्पेशलिस्ट हैं, जो एक के बाद एक, घुटने की रिप्लेसमेंट सर्जरी करने का रिकॉर्ड रखते हैं। नई दिल्ली में सबसे अच्छे घुटनो के जोड़ो के रिप्लेसमेंट स्पेशलिस्ट्स और सर्जनों में से एक के रूप में माना जाता है, डॉ जैन नी जॉइंट रिप्लेसमेंट सर्जरी डोमेन में चुनौतीपूर्ण समस्याओं के लिए सभी समावेशी समाधान प्रदान करते हैं।

घुटने की रिप्लेसमेंट को एक नियमित प्रक्रिया माना जाता है। सर्जरी की प्रक्रिया में एक उच्च सफलता दर है और चुनौतीपूर्ण घुटने की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए एक अपेक्षाकृत सुरक्षित और प्रभावी तरीका माना जाता है। ज्यादातर लोग जिन्हें घुटने के जोड़ बदलवाने की आवश्यकता होती है उनकी आयु 50 से 80 वर्ष के बीच होती है। सर्जरी के बाद, मरीज दर्द के स्तर को कम करने और गतिशीलता बढ़ाने के लिए नाटकीय सुधार का अनुभव करते हैं। कई प्रामाणिक स्रोतों के अनुसार, भारत में टोटल नी रिप्लेसमेंट तकनीक की सफलता दर 90% से अधिक है।

घुटनो के जोड़ो की रिप्लेसमेंट सर्जरी की सफलता दर को प्रभावित करने वाले कारक क्या हो सकते हैं?

कुछ कारक घुटने की रिप्लेसमेंट सर्जरी की सफलता दर को प्रभावित कर सकते हैं जिनमें शामिल हैं:

  • ऑपरेटिंग घुटने की रिप्लेसमेंट विशेषज्ञ की चिकित्सा विशेषज्ञता
  • अस्पताल या क्लिनिक में उपलब्ध देखभाल और बुनियादी ढांचा
  • सहायक कर्मचारियों का अनुभव और विशेषज्ञता
  • अस्पताल के संक्रमण नियंत्रण प्रथाओं
  • क्लिनिक में या चिकित्सक द्वारा रोगी चयन प्रोटोकॉल

घुटना बदलने की सर्जरी में कुछ जोखिम शामिल हो सकते हैं। इसलिए, यह कड़ाई से सुझाव दिया जाता है कि कई विचारों को ध्यान में रखने के बाद घुटने की रिप्लेसमेंट सर्जरी का विकल्प चुनना चाहिए। घुटनो के जोड़ो के सर्जरी के लिए चुनने से पहले उन्हें विशेषज्ञ आर्थोपेडिक सर्जन या डॉक्टर द्वारा किया गया विस्तृत निदान करना होगा।

घुटनो के जोड़ो की रिप्लेसमेंट सर्जरी क्यों उपयोगी है?

गठिया से पीड़ित व्यक्ति के लिए, नी रिप्लेसमेंट सर्जरी आवश्यक हो सकती है। अधिकतर, घुटने की हड्डियों की सतह गठिया वाले व्यक्ति में खराब हो जाती है और हड्डियों के छोर एक साथ रगड़ते हैं, इसलिए क्षति होती है।

गठिया घुटने के आर्टिकुलर कार्टिलेज को नुकसान पहुंचाता है, और परिणामस्वरूप घुटने क्षतिग्रस्त या खराब हो जाते हैं। यह बेहद दर्दनाक हो जाता है और घुटने को हिलाना मुश्किल हो जाता है। हड्डियां एक-दूसरे के ऊपर फिसलना बंद कर देती हैं और एक साथ रगड़ना और कुचलना शुरू कर देती हैं।

तो, सबसे खराब स्थिति में घुटने के संयुक्त प्रतिस्थापन सर्जरी का विकल्प चुनना आवश्यक हो जाता है। सर्जिकल प्रक्रिया में, आर्टिफीसियल मेटल या प्लास्टिक के कंपोनेंट्स या प्रोस्थेटिक्स का उपयोग करके घुटने की सर्जरी या डीजेनेरेटेड जॉइंट्स रिप्लेसमेंट सर्जरी की जाती है। एक अनुभवी नी जॉइंट स्पेशलिस्ट द्वारा किए गए सफल ऑपरेशन के साथ, एक मरीज को कम दर्द महसूस होगा, वो जल्द ही ठीक हो जाएगा, और घुटने ठीक से काम करेंगे।

घुटने की रिप्लेसमेंट कब आवश्यक हो जाता है?

कई कारणों के बीच, घुटने की रिप्लेसमेंट सर्जरी के लिए चुनने के तीन सबसे आम कारण हैं।

ऑस्टियोआर्थराइटिस

ऑस्टियोआर्थराइटिस एक प्रकार का गठिया या जोड़ों का रोग है। यह अक्सर घुटने के जोड़ के सामान्य टूटने और फटने के कारण से नहीं होता है। इस प्रकार के गठिया में, रोगी संयुक्त कार्टिलेज और अंतर्निहित हड्डी के टूटने का अनुभव करता है। यह आम तौर पर उम्र से संबंधित संयुक्त बीमारी है। यह ज्यादातर 50 वर्ष से अधिक आयु के रोगियों को प्रभावित करता है। कभी कभी काम उम्र के लोग भी प्रभावित हो जाते है।

Rheumatoid arthritis and psoriatic arthritis

इसे भड़काऊ गठिया भी कहा जाता है, यह एक दीर्घकालिक ऑटोइम्यून डिसॉर्डर है जो मुख्य रूप से नी जॉइंट के साथ-साथ अन्य जोड़ों को भी प्रभावित करता है । अधिकतर यह गर्म, सूजन और दर्दनाक घुटने के जोड़ों में परिणाम करता है। इस संयुक्त बीमारी में, घुटने के जोड़ के आसपास की झिल्ली मोटी और सूज जाती है। मरीजों को गंभीर सूजन और दर्द का अनुभव होता है। पुरानी सूजन कार्टिलेज को नुकसान पहुंचा सकती है, जिससे जोड़ों में दर्द, खराश और कठोरता हो सकती है।

पोस्ट – ट्रॉमेटिक आर्थराइटिस

घुटने के जोड़ में गंभीर चोट के कारण इस प्रकार का गठिया या ऑस्टियोआर्थराइटिस होता है। यह पुरानी सूजन गठिया के विकास के बाद भी हो सकता है। इससे घुटने के आसपास की हड्डियों का टूटना टूटती है, जिससे घुटने की कार्टिलेज प्रभावित होती है।

सभी उपरोक्त प्रकार के गठिया में, घुटने के जोड़ रिप्लेसमेंट सर्जरी की आवश्यकता होती है। और एक विशेषज्ञ सर्जन से सर्जरी का विकल्प चुनना चाहिए।

सर्जरी के लिए घुटनों के जोड़ रिप्लेसमेंट और विकल्प के विभिन्न प्रकार क्या हैं?

मूल रूप से, घुटनों के जोड़ की रिप्लेसमेंट सर्जरी के तीन मुख्य प्रकार हैं – टोटल नी रिप्लेसमेंट (टीकेआर), पार्शियल नी रिप्लेसमेंट (पीकेआर), काम्प्लेक्स नी रिप्लेसमेंट । इन तीन मुख्य प्रकार की घुटने की रिप्लेसमेंट सर्जरी के अलावा, प्रमुख सर्जरी के लिए कुछ विकल्प हैं जो रोगों और समस्याओं के स्तर के आधार पर रोगियों द्वारा चुना जा सकता है। प्रमुख घुटने की सर्जरी के लिए अन्य विकल्प हैं- नीकैप रिप्लेसमेंट, मिनी – इंसिज़ेन सर्जरी (MIS), आर्थोस्कोपिक वाशआउट एंड डेब्रिडमेंट, ओस्टियोटमी, इमेज गाइडेड सर्जरी और ऑटोलॉगस कोंड्रोसाइट इंप्लांटेशन (ACI)।

टोटल नी रिप्लेसमेंट (TKR)

यह घुटने की रिप्लेसमेंट सर्जरी का सबसे आम प्रकार है। प्रक्रिया में घुटने के जोड़ के दोनों किनारों को बदलना शामिल है। आपका सर्जन जांघ की हड्डी और पिंडली की हड्डियों के प्रतिस्थापन को बनाता है जो घुटने से जुड़ता है। TKR सर्जरी अक्सर 1 और 3 घंटे के बीच नहीं रहती है। सफल सर्जरी के बाद रोगी को कम दर्द और बेहतर गतिशीलता मिलेगी ।

पार्शियल नी रिप्लेसमेंट (PKR)

जैसा कि नाम से ही पता चलता है, पार्शियल नी रिप्लेसमेंट (पीकेआर) सर्जरी एक संभावना हो सकती है जब गठिया किसी व्यक्ति के घुटने के केवल एक तरफ को प्रभावित करता है। PKR सर्जरी प्रभावित घुटने के जोड़ के केवल एक तरफ को बदलने के लिए की जाती है। प्रक्रिया में, छोटी कट के माध्यम से कम हड्डी को समाप्त कर दिया जाता है। यह केवल एक मरीज के लिए सही होगा यदि उनके पास मजबूत नी लिगामेंट्स हैं। इस तरह की घुटने की सर्जरी में, पोस्ट-ऑपरेटिव रिहैबिलिटेशन अधिक आसान होता है, और इसमें एक छोटा कट, कम खून की कमी, संक्रमण और ब्लड क्लॉट्स का कम जोखिम और शीघ्र स्वस्थ होने की अधिक संभावना होती है।

काम्प्लेक्स (या रिविज़न) नी रिप्लेसमेंट

इसे सर्जन की आवश्यकता तब हो सकती है जब किसी मरीज को बहुत गंभीर गठिया हो या फिर उनकी पहले से ही एक से अधिक घुटने के जोड़ बदलवाने की सर्जरी हो चुकी हो।

नीकैप रिप्लेसमेंट

यदि किसी व्यक्ति के एकमात्र घुटने को नुकसान पहुंचता है तो नीकैप रिप्लेसमेंट की आवश्यकता हो सकती है। प्रक्रिया में केवल नीकैप की अंडर-सतह के रिप्लेसमेंट शामिल है। यह जल्द ठीक होने वाली, एक बहुत ही छोटी सर्जिकल प्रक्रिया है। कुछ सर्जन हैं जो इस प्रक्रिया की सलाह नहीं देते है क्योंकि टीकेआर सर्जरी की सफलता दर अधिक होती है।

मिनी – इंसिज़ेन सर्जरी (MIS)

यह भी एक बहुत ही छोटी सर्जिकल प्रक्रिया है जिसमें एक सर्जन एक मरीज के घुटने के सामने एक छोटा सा कट बनाता है। टिश्यू के चारों ओर घातकरने के लिए विशेष उपकरणों को छोटे कट के माध्यम से डाला जाता है। यह बहुत कम हानिकारक और कम दर्दनाक है। रिकवरी का समय भी तेज है।

इमेज गाइडेड सर्जरी (IGS)

इस प्रकार की सर्जरी में कम्प्यूटरीकृत छवियों और इंफ्राडेड बीकन का उपयोग शामिल है। सर्जन सीधे या अप्रत्यक्ष रूप से प्रक्रिया का मार्गदर्शन करने के लिए प्रीऑपरेटिव या इंट्राऑपरेटिव छवियों के साथ संयोजन में ट्रैक किए गए सर्जिकल उपकरणों का उपयोग करता है। इस तरह की सर्जरी सर्जनों को सुरक्षित और कम आक्रामक प्रक्रिया को पूरा करने में मदद करती है।

आर्थ्रोस्कोपिक वाशआउट और डिब्रिडमेंट

इस तरह की सर्जिकल प्रक्रिया में, सर्जन घुटने में एक छोटे से कट के माध्यम से एक छोटे टेलिस्कोप (आर्थ्रोस्कोप) को सम्मिलित करता है। सर्जन खारा समाधान के साथ घुटने को अच्छी तरह से धोता है और घुटने की हड्डियों के छोटे टुकड़ों को दूर करता है। यह उन रोगियों के लिए प्रभावी नहीं हो सकता जो गंभीर गठिया से पीड़ित हैं।

ओस्टियोटॉमी

ओस्टियोटॉमी एक खुला ऑपरेशन है जो सीमित गठिया वाले युवा रोगियों के लिए अधिक बार किया जाता है ताकि घुटने की रिप्लेसमेंट को स्थगित किया जा सके। प्रक्रिया में, त्वचा की हड्डी को काट दिया जाता है और फिर से संरेखित किया जाता है।

ऑटोलॉगस कोंड्रोसाइट प्रत्यारोपण (ACI)

एसीआई एक सर्जिकल प्रक्रिया है जो आकस्मिक चोट के मामलों में अधिक आम है। इस प्रक्रिया में, नए कार्टिलेज को रोगी की अपनी कोशिकाओं से विकसित किया जाता है और क्षतिग्रस्त क्षेत्र में रखा जाता है। सेल्स को टेस्ट ट्यूब में आर्टिफीसियल तरीके से परिपक्व किया जाता है।

घुटनो के जोड़ो की रिप्लेसमेंट सर्जरी के लिए रोगियों को कैसे तैयार किया जाता है?

घुटनो के जोड़ो की रिप्लेसमेंट सर्जरी (नी आर्थ्रोप्लास्टी या नी सरफेसिंग) प्रमुख सर्जरी है, इसलिए इसे तभी चुनना चाहिए जब अन्य तरीके काम करना बंद कर दें। विशेषज्ञ डॉक्टरों या सर्जनों से पर्याप्त परामर्श के बाद लोगों को इस विकल्प का चयन करना चाहिए। घुटने के जोड़ बदलवाने की सर्जरी के लिए तैयार होने से पहले प्री-ऑपरेटिव तैयारी, चिकित्सीय परामर्श और शारीरिक मूल्यांकन करना अनिवार्य है। और, इन सभी को ऑपरेशन की निर्धारित तिथि से एक महीने पहले शुरू करना चाहिए।

प्रारंभिक और नैदानिक ​​परीक्षणों में, डॉक्टर रक्त गणना की जांच करेंगे और यह देखेंगे कि रक्त के थक्के कैसे हैं। वे इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम (ईसीजी), और यूरीन टेस्ट भी करेंगे। सर्जिकल प्रक्रिया सामान्य, रीढ़ की हड्डी या एपिड्यूरल एनेस्थेटिक के तहत अधिक बार नहीं होगी। ऑपरेशन के दौरान, नी रिप्लेसमेंट सर्जन क्षतिग्रस्त कार्टिलेज और हड्डी को खत्म कर देंगे, और फिर मेटल या प्लास्टिक से बने नए प्रत्यारोपण को ठीक कर देंगे, ताकि घुटने के संरेखण और कार्य को बहाल किया जा सके।

घुटनों के जोड़ बदलने की सर्जरी के बाद रिकवरी में कितना समय लगता है?

अधिकतर, घुटनों के जोड़ रिप्लेसमेंट ऑपरेशन वाले रोगी को 1 से 3 दिनों के लिए अस्पताल में भर्ती किया जाता है । यह रोगी पर भी निर्भर करेगा – वे कैसे दवा और पुनर्वास का पालन करेंगे और जवाब देंगे। इसलिए, रिहैबिलिटेशन के निर्देशों का कड़ाई से पालन करना आवश्यक है। सर्जरी के बाद, एक रोगी को दर्द का अनुभव हो सकता है, लेकिन ऑपरेशन के एक दिन बाद, रिहैबिलिटेशन कर्मचारी रोगी को उठने के लिए उत्साहित और किसी प्रकार की चलने वाली सहायता का उपयोग करके चलने की कोशिश करेंगे। फिजिकल थेरेपी सेशन का मुख्य उद्देश्य तेजी से रिकवरी और घुटने को मजबूत करना है। एक मरीज को पुनर्वास के दौरान अप्रिय समय का अनुभव हो सकता है लेकिन यह भविष्य की समस्याओं के जोखिम को काफी कम कर देगा। यह सलाह दी जाती है कि जिन रोगियों के घरों में मदद नहीं है, उन्हें अधिक समय तक अस्पताल में रहना चाहिए।

घर पर रिकवरी में कितने समय की आवश्यकता होती है?

कुछ विशेषज्ञ घुटने के संयुक्त प्रतिस्थापन सर्जनों के अनुसार, घुटने के संयुक्त प्रतिस्थापन सर्जरी से पूरी तरह से ठीक होने में 3 महीने तक का समय लग सकता है। ज्यादातर, रोगी 4 से 6 सप्ताह के बाद फिर से ड्राइव करने में सक्षम हो सकते हैं और 6 से 8 सप्ताह के बाद वे अपने काम पर लौट सकते हैं। उन्हें रिकवरी की परिस्थितियों और पैटर्न के आधार पर लगभग 3 महीने तक फिजिकल थेरेपी उपचार की आवश्यकता हो सकती है। सख़्त हिदायत दी जाती है रोगियों को अपने डॉक्टरों, नर्सों और भौतिक चिकित्सक द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करना चाहिए।

सर्जरी के बाद डॉक्टर आमतौर पर अपने मरीजों को क्या सलाह देते हैं?

रोगियों को निम्नलिखित के लिए कहा जा सकता है:

  • आयरन सप्लीमेंट लेना। आयरन की खुराक घावों को भरने और मांसपेशियों की ताकत बढ़ाने में प्रभावी है।
  • झुकना नहीं। 1 से 3 सप्ताह के लिए कोई भारी सामान नहीं उठाना।
  • अधिक समय तक खड़ा नहीं होना। ऑपरेशन के बाद अधिक समय तक खड़े रहने से एड़ियों में सूजन हो सकती है।
  • घाव को भिगोने से बचने के लिए जब तक घाव पूरी तरह से ठीक नहीं हो जाता। घाव को भिगोने से संक्रमण का खतरा होगा।
  • बैठने पर एक स्टूल का इस्तेमाल प्रभावित पैर को रखने के लिए।
  • निर्देशों के अनुसार सभी दवाओं को ठीक से और समय पर लेना।
  • 1 से 3 सप्ताह तक चलने के लिए चलने वाली छड़ी या वॉकर जैसे चलने वाले एड्स का उपयोग करने के लिए, जब तक कि आपके घुटने शरीर के भार को सहन करने के लिए पर्याप्त मजबूत न हो।
  • अनुशंसित अभ्यास करने के लिए और उसी को इस्तेमाल, वो भी बिना चूँके। व्यायाम जल्दी गतिशीलता में मदद करेगा।
  • संक्रमण और रक्त के थक्के के किसी भी लक्षण और लक्षणों का निरीक्षण करने के लिए।

घुटने की रिप्लेसमेंट सर्जरी के बाद मरीजों को क्या सावधानियां बरतनी चाहिए?

मरीजों को गिरने से बचने के लिए कुछ सावधानियां बरतनी आवश्यक हैं। वे निम्नलिखित उपयोगी उपायों का पालन कर सकते हैं: –

  • शॉवर में एक स्थिर, गैर पर्ची कुर्सी या बेंच रखें। सुनिश्चित करें कि बाथरूम में एक सुरक्षित रेलिंग है।
  • एक उठाया शौचालय या वेस्टर्न शौचालय सीट का उपयोग करें।
  • यदि संभव हो तो ग्राउंड फ्लोर पर रहें।
  • पूरी तरह से ठीक होने के बाद भी, अति अधिक खेलों से बचें।

टोटल नी रिप्लेसमेंट सर्जरी (Total Knee Replacement)के जोखिम और जटिलताएं क्या हैं?

घुटने की रिप्लेसमेंट सर्जरी में कुछ जोखिम और जटिलताएं शामिल हो सकती हैं। इसलिए, यह कड़ाई से सुझाव दिया जाता है कि कई विचारों को ध्यान में रखने के बाद घुटने की रिप्लेसमेंट सर्जरी का विकल्प चुनना चाहिए। घुटनो के जोड़ो की रिप्लेसमेंट सर्जरी के लिए चुनने से पहले उन्हें विशेषज्ञ आर्थोपेडिक सर्जन या डॉक्टर द्वारा किया गया विस्तृत निदान करना होगा। यद्यपि टोटल नी जॉइंट रिप्लेसमेंट (टीकेआर) सर्जरी में कम जटिलता दर है, लेकिन कुछ जोखिम और जटिलताएं हो सकती हैं जिन्हें आपको जानना चाहिए।

घुटनो के जोड़ो की रिप्लेसमेंट सर्जरी में शामिल संभावित जटिलताओं और जोखिमों में शामिल हैं:

  • घुटनो के जोड़ इन्फेक्शन जो 1-2% से कम रोगियों को प्रभावित करता है
  • डीप वेन थ्रोम्बोसिस (पैरों में एक रक्त का थक्का) जो आमतौर पर 2-3% में होता है, लेकिन 15% रोगियों में हो सकता है।
  • 1-2% रोगियों में नर्व इंजुरी।
  • लगातार दर्द या कठोरता जो 8-23% रोगियों में हो सकती है।
  • 5 वर्षों में लगभग 2% रोगियों में प्रोस्टेसिस की विफलता हो सकती है।
  • फेफड़ों में रक्त का थक्का, या फुफ्फुसीय अन्त: शल्यता
  • सर्जरी के दौरान या बाद में एक फ्रैक्चर
  • नर्व इंजुरी, स्तब्ध हो जाना या कमजोरी के लिए अग्रणी
  • निरंतर दर्द या जकड़न
  • गति, अस्थिरता और शिथिलता का नुकसान
  • नीकैप का जगह से हटना
  • घुटने के जोड़ में रक्तस्राव
  • घुटने के जोड़ के चारों ओर लिगामेंट, धमनी या नर्व इंजुरी
  • हड्डी सीमेंट के लिए एलर्जी की प्रतिक्रिया
  • अधिक घाव के निशान ऊतक घुटने के आंदोलन को प्रतिबंधित करता है

यदि इन्फेक्शन या ब्लड क्लॉट् के लक्षण हैं तो मरीजों को एक बार मेडिकल सहायता लेनी चाहिए। यदि किसी मरीज को बुखार, सूजन, अत्यधिक दर्द, जलन, रक्तस्राव और लालिमा जैसे संक्रमण के लक्षण दिखाई देते हैं, तो उन्हें तुरंत चिकित्सा सहायता लेनी चाहिए।

दिल्ली, भारत में घुटने के जोड़ बदलवाने की सर्जरी की लागत क्या है?

घुटनों के जोड़ की रिप्लेसमेंट सर्जरी एक बहुत महंगा ईलाज हो सकता है। लेकिन दिल्ली (भारत) में घुटने के जोड़ रिप्लेसमेंट सर्जरी की लागत अन्य स्थानों और अन्य देशों की तुलना में सस्ती है। जैसा कि आप जानते हैं कि घुटने के जोड़ के रिप्लेसमेंट के मुख्यतः दो प्रकार हैं – टोटल नी रिप्लेसमेंट सर्जरी और पार्शियल नी रिप्लेसमेंट सर्जरी। इसका मतलब है कि सर्जरी एक घुटने या दोनों घुटनों के लिए की जा सकती है। और इससे लागत प्रभावित होगी। टोटल नी रिप्लेसमेंट सर्जरी की लागत पार्शियल नी रिप्लेसमेंट सर्जरी से अधिक होगी, क्योंकि, टीकेआर सर्जरी में, दोनों घुटने संचालित होते हैं।

दिल्ली में सिंगल नी रिप्लेसमेंट (पार्शियल नी रिप्लेसमेंट) सर्जरी की लागत लगभग 247000 – 409000 रुपये है। और टोटल नी रिप्लेसमेंट (दोनों घुटने की हड्डियों की सर्जिकल चिकित्सा) की लागत लगभग 395000 – 633000 रुपये होगी।

कुछ कारक हैं जो दिल्ली, भारत में घुटने के जोड़ बदलवाने की सर्जरी की लागत को प्रभावित कर सकते हैं। लेकिन घुटने बदलने की सर्जरी की लागत के बारे में रोगियों को एक समग्र विचार होना चाहिए क्योंकि यह कुछ हज़ार की बात नहीं है, लागत लाखों में होगी।

अनुमानित घुटने रिप्लेसमेंट सर्जरी लागत

नीचे नी रिप्लेसमेंट पैकेज है जिसे आप अपने बजट के आधार पर चुन सकते हैं।

एकतरफा TKR पैकेज (सिंगल नी रिप्लेसमेंट की लागत)  

उपचार की अवधि: 5 दिन

क्र। नहीं। चार बिस्तर डबल रूम एकल रूम डीलक्स वीआईपी सुइट
1 177,000 196,000 244,000 291,000 339,000
2 10000 10000 10000 10000 10000
3 60000 60000 60000 60000 60000
कुल 247,000 266000 314,000 361000 409,000

द्विपक्षीय TKR पैकेज (बोथ नी रिप्लेसमेंट की लागत)

उपचार की अवधि: 7 दिन

क्र। नहीं। चार बिस्तर डबल रूम एकल रूम डीलक्स वीआईपी सुइट
1 260000 288,000 358,000 428,000 498,000
2 15000 15000 15000 15000 15000
3 120000 120000 120000 120000 120000
कुल 395,000 423,000 493,000 563,000 633,000

अनुमानित टोटल हिप रिप्लेसमेंट (टीएचआर) सर्जरी लागत दिल्ली, भारत में

नी रिप्लेसमेंटकी तरह, हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी भी एक या दोनों हिप के लिए एक ही समय पर की जा सकती है। सिंगल हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी की लागत जिसे Unilateral THR भी कहा जाता है, लगभग 251000 रुपये – 394000 रुपये हो सकती है। नीचे Unilatera THR पैकेज सूची है।

यूनिलेट्रल टोटल हिप रिप्लेसमेंट लागत

क्र। नहीं। चार बिस्तर डबल रूम एकल रूम डीलक्स वीआईपी सुइट
1 156,000 173000 215000 257000 299,000
2 10000 10000 10000 10000 10000
3 85000 85000 85000 85000 85000
कुल 251,000 268,000 310000 352,000 394,000

अस्वीकरण: उपरोक्त सभी पैकेज सिर्फ एक अनुमानित शुल्क दर्शाते हैं। ऑपरेशन के लिए अंतिम मूल्य निर्धारण जानने के लिए आपको अपने सर्जन से परामर्श करना चाहिए। एक गाइड के रूप में इस लेख पर विचार करें। यह संभव है कि इस लेख के बारे में कुछ जानकारी सटीक न हो , इसलिए यह सुझाव दिया जाता है कि आप अपने डॉक्टरों के कहे अनुसार ही चलें।

Leave a Comment