घुटनो के जोड़ो की रिप्लेसमेंट सर्जरी की तैयारी कैसे करें और रिकवरी के दौरान क्या उम्मीद करें?

घुटनो के जोड़ो की रिप्लेसमेंट सर्जरी की तैयारी कैसे करें और रिकवरी के दौरान क्या उम्मीद करें?

क्या आपके कैलेंडर पर घुटने की रिप्लेसमेंट सर्जरी है? यदि आप पुराने घुटने के दर्द से पीड़ित हैं और आपको किसी भी दवा से कोई राहत नहीं मिली है, तो यह ज़रूर ही होगी I घुटनों के जोड़ बदलने की सर्जरी के पहले और बाद में उचित योजना की आवश्यकता होती है। यह ब्लॉग आपको इस बात की जानकारी देगा कि आप घुटनो के जोड़ो की रिप्लेसमेंट सर्जरी के लिए खुद को कैसे तैयार कर सकते हैंI और, इसके रिकवरी चरण के दौरान आपको क्या बदलाव करने चाहिए। आगे उनके बारे में पढ़ें और आप यह सब जानने के लिए दिल्ली में सबसे अच्छे नी जॉइंट रिप्लेसमेंट सर्जन की सलाह भी ले सकते हैं।

घुटनो के जोड़ो की रिप्लेसमेंट सर्जरी की तैयारी कैसे करें?

चीजों को जल्दी प्लान करें

आपको चीजों को बहुत पहले प्लान करना चाहिए। जब आप अपने घुटने की सर्जरी के लिए एक तिथि निर्धारित करते हैं, तो आपको अन्य चीजों के साथ-साथ खाली गलियारा, एक वॉकर की व्यवस्था, एक फिजियोथेरेपिस्ट और अन्य की नियुक्ति करनी चाहिए। आपको उन सभी चीज़ो के लिए तैयार रहना चाहिए जो आपके दैनिक जीवन को प्रभावित कर सकती हैI उचित योजना, सर्जरी को आसान और सुरक्षित बना देगी।

धूम्रपान छोड़ें

अगर आपको धूम्रपान की लत है तो यह समय है अपने आप को पुनर्वासित करने का। आप बेहतर तरीके से अपने तंबाकू, शराब और सिगरेट के सेवन में कटौती करना शुरू कर देते हैं और बाद में पूरी तरह से परहेज करते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि ये सभी चीजें आपकी पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया को धीमा कर देंगी और आपको लंबे समय तक सर्जरी के बाद दर्द सहना होगा। वास्तव में, यह अन्य परेशानियों को जन्म दे सकता है।

कैलोरी कम करें

अधिक वजन होने पर आपको अपनी कैलोरी कम करना शुरू कर देना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपका पूरा शरीर आपके घुटनों पर है और जितना अधिक दबाओ घुटनों पर पड़ेगा उतना ही अधिक चलने में परेशानी होगी ।आप कुछ व्यायामों के लिए दिल्ली में अपने नी रिप्लेसमेंट सर्जन से पूछ सकते हैं, जो आप सर्जरी से पहले कर सकते हैं। याद रखें, हल्का शरीर जल्द ही ठीक होने में आपकी मदद करेगा और आपके शरीर का दबाव घुटनों पर संतुलित रखेगा।

व्यायाम का अभ्यास करें

चूँकि घुटने की रिप्लेसमेंट सर्जरी करवाने के बाद आपको एक फिजियोथेरेपिस्ट की आवश्यकता होगी, इसलिए आपको उन्हें पहले ही अभ्यास करना शुरू कर देना चाहिए। जब आपके पास इन सभी अभ्यासों का जानकारी होगी, तो सर्जरी के बाद उन्हें करना आपके लिए बहुत आसान हो जाएगा। आप दिल्ली के एक प्रतिष्ठित फिजियोथेरेपिस्ट से संपर्क कर सकते हैं।

आपके द्वारा घुटने के जोड़ बदलवाने की सर्जरी करवाने के बाद, जीवन समान नहीं होगा। ऐसे बदलाव आएंगे, जिनके साथ आपको जीना होगा और हर दिन आपको उन चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। तो, नीचे चर्चा की गई कुछ चीजें हैं जो आपको ठीक होने के दौरान उम्मीद करनी चाहिए।

ठीक होने के दौरान उम्मीद की बातें

नियमित गतिविधियों में असुविधा

सर्जरी आपको कुछ समय के लिए दर्द और गतिहीनता की बेचैनी के साथ छोड़ देगी। सर्जन द्वारा निर्धारित दवाओं को नियमित रूप से लेने की सलाह दी जाती है, बिना एक दिन भी छूटेI अपनी उन गतिविधियों के बीच उचित आराम करना बेहतर है, जो आप कर सकते हैं।

कम ऊर्जा स्तर

यह सुनिश्चित है कि सर्जरी के बाद आपके पास ऊर्जा का स्तर कम होगा और आप नियमित गतिविधियों को एक ही जोश के साथ नहीं कर पाएंगे। आपकी सर्जरी के दर्द को ठीक करने के लिए एक उचित पुनर्प्राप्ति समय की आवश्यकता होती है और यह रातोंरात नहीं होगा। आपको अपने आप को समय देना होगा और उचित भोजन करने, व्यायाम और अन्य काम करने के साथ सही देखभाल करनी होगी। आप अपने सर्जन से परामर्श कर सकते हैं, यदि आपको किसी भी एनर्जी ड्रिंक या सप्लिमेंट्री फ़ूड का उपभोग करने की अनुमति है जो आपको एनर्जी दे सकें।

नींद आने की परेशानी

सर्जरी के बाद आपको नींद आने में परेशानी होगी। चूँकि आपको दर्द और तकलीफ हो रही होगी, इसलिए आपको बग़ल में सोने या करवट लेने में कठिनाई होगी। इसके साथ, आपको दिन में सोने की कोशिश नहीं करनी चाहिए, क्योंकि यह रात में आपके सोने के समय में कटौती करेगा। यहां तक ​​कि अगर आप दोपहर में सो रहे हैं, तो 20 मिनट से ज़्यादा झपकी न लें। इसके अलावा, आपको सुझाव दिया जाता है कि आप रात में बिस्तर पर जाने से पहले पानी को कम न करें, क्योंकि यह आपके मूत्राशय को बार-बार पेशाब करने की इच्छा से उत्तेजित करता है।

अब जब आप जानते हैं कि घुटनो के जोड़ो के रिप्लेसमेंट सर्जरी के लिए कैसे तैयार किया जाए और ऑपरेशन के बाद के रिकवरी के दौरान क्या उम्मीद की जाए, तो आपको यह सब करना चाहिए। इसके अलावा,  घुटनो के रिप्लेसमेंट सर्जन जो आपने संपर्क किया है, वह आपको सर्जरी से पहले और बाद में आवश्यक ‘क्या करें’ और ‘क्या न करें’ के साथ मार्गदर्शन करने के लिए सबसे अच्छा व्यक्ति होगा।

सबसे अच्छा सर्जन खोजने के लिए, आप इंटरनेट के माध्यम से उन लोगों की तलाश कर सकते हैं जो याहू, बिंग आदि जैसे प्रमुख खोज इंजनों में सबसे ऊपर हैं। बेहतर है कि आप उन रोगियों के प्रशंसापत्र भी देखें जो पहले उसी द्वारा संचालित किए जा चुके हैं। उनका अनुभव आपको सही डॉक्टर चुनने में मदद करेगा और मरीजों की ये सफल कहानियाँ आपको सर्जरी करवाने और सामान्य जीवन जीने की हिम्मत भी देंगी। तो, घुटनो के रिप्लेसमेंट सर्जरी के लिए तैयार रहें और अपने जीवन में सामान्यता लाएं। आशा है आप जल्द ठीक हो जाएं!

Leave a Comment