आपके नए घुटने के जोड़ की देखभाल करने के लिए युक्तियाँ

आपके नए घुटने के जोड़ की देखभाल करने के लिए युक्तियाँ

क्या आपने अभी घुटने की रिप्लेसमेंट सर्जरी करवाई थी? अगर हाँ तो इस ब्लॉग से आपको बहुत मदद मिलेगी। अक्सर लोग सर्जरी के बाद उदास हो जाते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि वे अब सामान्य जीवन नहीं जी पाएंगे। यह सोचकर वे घंटों बिताते हैं कि सर्जरी उनके जीवन में क्या बदलाव लाएगा और इस तरह, वे डिप्रेशन में चले जाते है। वैसे, अगर हाल ही में आपकी नी जॉइंट सर्जरी हुई है, तो आपको निराश होने की जरूरत नहीं है। आपका जीवन अब भी वैसा ही रहेगा जैसा सर्जरी से पहले था। यह इस पर निर्भर करता है की आप इसे  कैसे देखते है।

एक सामान्य जीवन जीने के लिए अपने नए घुटने के जोड़ की अच्छी देखभाल करें, आपको बस अपने दिमाग में ‘क्या करें’ और ‘क्या नहीं’ रखने की आवश्यकता है। अपने दैनिक जीवन में थोड़ी सी देखभाल आपको स्वस्थ और खुश रख सकती है। तो, आप बस नीचे चर्चा की गई युक्तियों के सहारे घुटने के जोड़ के साथ अपना जीवन आसान बना सकते हैं। साथ ही, आपको सुझाव दिया जाता है कि आप अपने सर्जन को, जो भी गतिविधि कर रहे हैं उसकी खबर देते रहे क्योंकि कोई भी छोटी सी गलती आपके लिए एक विशाल स्वास्थ्य समस्या में बदल सकती है। इसलिए, कोई भी मौका न लें और सुरक्षित रहें।

अपने घुटनो के जोड़ो की अच्छी देखभाल करने के लिए आसान टिप्स

चलते समय

जब आप चलते हैं, तो सर्जरी के पहले कुछ महीनों में कम से कम बैसाखी का उपयोग करें। जब आपके डॉक्टर आपको समर्थन के बिना चलने की अनुमति देते हैं, तो आप वॉकर या बैसाखी छोड़ सकते हैं। मुड़ते वक़्त आपको केवल छोटे कदम उठाने चाहिए और ऊंचाई वाले क्षेत्रों पर चढ़ने से बचना चाहिए। यहां सबसे महत्वपूर्ण बिंदु गैर-स्किड / गैर-फिसलन वाले जूते पहनना है। घुटनो के जोड़ो की रिप्लेसमेंट सर्जरी के बाद आपको जूते खरीदते समय अतिरिक्त स्मार्ट होना पड़ता है।

बैठते समय

नी जॉइंट को बदलने के बाद, आपको ज्यादा देर तक नहीं बैठना चाहिए। चिकित्सा विशेषज्ञों का कहना है कि आपको 45 मिनट से अधिक एक ही स्थिति में नहीं बैठना चाहिए। इसके अलावा, आपको या तो अपने पैर को फैलाना चाहिए या आप इसे अपने डॉक्टर के सुझाव के अनुसार रख सकते हैं। हमेशा सख्त कुर्सी पर बैठने के लिए चुनना बेहतर होता है जिसमें रॉकिंग कुर्सियों, स्टूल और प्लास्टिक की कुर्सियों पर बैठने की बजाय फोम की एक अच्छी परत होती है जो कठिन होती हैं। इसके अलावा, जब आप कुर्सी से उठते हैं, तो आपको पहले कुर्सी के किनारे तक पहुंचना चाहिए और फिर बैसाखी या वॉकर का सहारा लेना चाहिए।

कपड़े उतारते समय

पहली चीज़ जो आपको नहीं करनी है वो ये है की खड़े होकर पैंट नहीं पहनने है, ऐसा करने से आप गिरकर चोट लगने की संभावना को बढ़ाते है। इसके अलावा, आपको पहले पैंट पर या पहले पैर को नए घुटने के जोड़ के साथ और फिर दूसरे पर डालना चाहिए। और इसी तरह, आपको पहले उसी सर्जरी लेग से अनड्रेस करना शुरू कर देना चाहिए। इसके साथ, आप एक पहुंच वाले, लंबे समय तक चलने वाले जूते और अन्य उपकरणों की मदद भी ले सकते हैं जो आपको दूर तक रखी चीजों तक पहुंचने में मदद करेंगे।

सीढिया इस्तेमाल करते समय

आपको सीढ़ियों का उपयोग करते समय अतिरिक्त सावधानी बरतनी होगी। सीढ़ियों से ऊपर जाते समय, आपको पहले बिना किसी सर्जरी के पैर का इस्तेमाल करना चाहिए, जबकि सीढ़ियों से नीचे उतरते समय आपको पैर की सर्जरी का उपयोग करना चाहिए। इसके अलावा, चरणों का उपयोग करते समय बेलस्ट्रेड का उपयोग करना सुनिश्चित करें, एक बैठ आपको संतुलन करने में मदद करेगा। ध्यान दें, आपकी मांसपेशियों को मजबूत होने में समय लगेगा और यह तब ही होगा जब आप सीढ़ियों का इस्तेमाल एक-दो बार करेंगे। यदि संभव हो, तो आपको सर्जरी के पहले दो महीनों में सीढ़ियों से पूरी तरह से बचना चाहिए।

लेटते समय

जब आप बिस्तर पर लेटते हैं, तो आपको पीठ के बल लेटना चाहिए। यहां तक ​​कि अगर आपको अपना पैर उठाने की जरूरत है, तो यह सुझाव दिया जाता है कि नई नी जॉइंट को सीधा रखें। आपको घुटने के बल अधिक झुकने से बचना चाहिए। अगर आपको अपने घुटने के नीचे तकिया या कुशन रखने की आदत है तो आपको अभी से इस पर काबू पाने की जरूरत है। पैर की स्थिति सीधी और केवल सीधी होनी चाहिए। इसके अलावा, लेट कर व्यायाम करना घुटने के लिए सबसे अच्छा तरीका है। अप्पको इस समय का बेहतर लाभ उठाना चाहिए।

यदि आपको अभी भी इसके बारे में संदेह है, तो आप इसके लिए सबसे  अच्छे  घुटनों के जोड़ रिप्लेसमेंट सर्जन तक पहुँच सकते हैं। सर्जन आपको सर्वश्रेष्ठ युक्तियों और अन्य चीजों के साथ मार्गदर्शन करेगा जो आपको स्वस्थ रहने के लिए ध्यान में रखने की आवश्यकता है। सर्वश्रेष्ठ सर्जन चुनने के लिए, आप बस इंटरनेट के माध्यम से ब्राउज़ कर सकते हैं और उन लोगों की जांच कर सकते हैं जो खोज इंजन के शीर्ष पर हैं।  घुटनों के जोड़ बदलने की सर्जरी  के लिए सबसे अच्छा सर्जन के साथ जाना बहुत महत्वपूर्ण है। इसलिए, सही चिकित्सक चुनें और बिना किसी संदेह के अपने घुटने का इलाज करवाएं। ख्याल रखें!

Leave a Comment